Mark Zuckerberg को फेसबुक छोड़ देना चाहिए 2021: Frances Haugen

Whistleblower का कहना है कि एक नए CEO को मेटा प्रतिबंध (Meta Restriction) पर ऑनलाइन सुरक्षा को प्राथमिकता देनी चाहिए!

फ़ेसबुक Whistleblower फ़्रांस Frances Haugen  ने Mark Zuckerberg के लिए अपने सोशल मीडिया साम्राज्य के मुख्य कार्यकारी के रूप में पद छोड़ने के लिए अभी तक का सबसे मजबूत आह्वान किया है, यह कहते हुए कि उपयोगकर्ता सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने वाले नेता के साथ व्यवसाय बेहतर होगा।

फ्रांसेस Frances Haugen  ने कहा कि फेसबुक की मूल कंपनी, जिसे पिछले हफ्ते मेटा रीब्रांड किया गया था, उसके संस्थापक के प्रभारी बने रहने की संभावना नहीं है। लिस्बन में वेब शिखर सम्मेलन में बोलते हुए,

पूर्व फेसबुक कर्मचारी, जिसने उपयोगकर्ता सुरक्षा और गलत सूचना के साथ कंपनी के संघर्षों का विवरण देने वाले हजारों आंतरिक दस्तावेज़ लीक किए हैं साथ ही अपनी मौजूदा समस्याओं को ठीक करने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय अपनी मेटावर्स अवधारणा में निवेश करने के Mark Zuckerberg के “अचेतन” निर्णय की भी आलोचना की।

यह पूछे जाने पर कि क्या Mark Zuckerberg को पद छोड़ देना चाहिए, हाउगेन ने कहा: मुझे लगता है कि फेसबुक किसी ऐसे व्यक्ति के साथ मजबूत होगा जो सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करने को तैयार है, इसलिए हां।

हालांकि, Frances Haugen  ने स्वीकार किया कि Mark Zuckerberg का मेटा पर नियंत्रण किसी भी स्वतंत्र शेयरधारकों के लिए एक मुद्दा था जो शीर्ष पर बदलाव की इच्छा कर सकते थे।

Mark Zuckerberg vs Frances Haugen

Mark Zuckerberg मेटा में वोटिंग शेयरों के बहुमत के स्वामित्व के माध्यम से कंपनी में निर्णय लेने को नियंत्रित करते हैं, जिससे उनकी स्थिति अजेय हो जाती है।

Mark Zuckerberg Frances Haugen

फेसबुक में Mark Zuckerberg का 54% वोटिंग शेयर है। वह अध्यक्ष और सीईओ हैं और मुझे लगता है कि कम से कम शेयरधारकों को वास्तव में अपना सीईओ चुनने का अधिकार है। और इसलिए मुझे लगता है कि यह संभावना नहीं है कि अगर वह सीईओ बना रहेगा तो कंपनी बदल जाएगी, ”Frances Haugen  ने कहा

“और मुझे उम्मीद है कि वह देख सकता है कि दुनिया में वह बहुत कुछ अच्छा कर सकता है, और शायद यह किसी और के लिए शायद बागडोर संभालने का मौका है।”

Frances Haugen ने पिछले हफ्ते कंपनी के आश्चर्यजनक रीब्रांडिंग के पीछे रणनीतिक बदलाव की भी आलोचना की, जिसमें Mark Zuckerberg ने मेटावर्स में एक बड़े निवेश के लिए व्यवसाय किया, एक ऐसा स्थान जहां लोगों के डिजिटल प्रतिनिधित्व काम और खेल में बातचीत करते हैं, उनके कार्यालय में मिलते हैं, संगीत कार्यक्रमों में जाते हैं और कपड़े पर भी कोशिश कर रहा है।

Frances Haugen ने कहा कि कांग्रेस, नियामकों और प्रेस को जारी किए गए दस्तावेजों ने स्पष्ट किया कि कंपनी को बुनियादी सुरक्षा प्रणालियों पर अधिक खर्च करने की जरूरत है, न कि आभासी वास्तविकता में विस्तार की।

Frances Haugen द्वारा जारी किए गए दस्तावेजों से पता चला है कि मेटा को पता था कि उसके इंस्टाग्राम फोटो शेयरिंग ऐप पर किशोर लड़कियों के लिए मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ाने का आरोप लगाया गया है, कि इसके अपने कार्यकर्ता 6 जनवरी के दंगों में फैल रही गलत सूचनाओं को रोकने में विफलता से निराश थे। वाशिंगटन में, और वह फेसबुक इथियोपिया में जातीय हिंसा को बढ़ावा देने में मदद कर रहा था।

मुझे लगता है कि फ़ेसबुक पर एक मेटा समस्या है, जो कि बार-बार फ़ेसबुक नए क्षेत्र में विस्तार का चयन करता है, जो उन्होंने पहले से ही किया है और मुझे यह असंबद्ध लगता है कि, जैसा कि आप दस्तावेजों के माध्यम से पढ़ते हैं, यह बहुत स्पष्ट रूप से बताता है बहुत ही बुनियादी सुरक्षा प्रणालियों पर अधिक संसाधनों की आवश्यकता है,” उसने कहा

Frances Haugen ने कहा कि उनके कार्यों को इस विश्वास से प्रेरित किया गया था कि जीवन बचाने के लिए फेसबुक को बदलने की जरूरत है, “मैं वास्तव में मानता हूं कि अगले 20 वर्षों में लाइन पर एक मिलियन या 10 मिलियन लोग लाइन पर हो सकते हैं, और इसकी तुलना में वास्तव में कुछ भी वास्तविक परिणाम जैसा नहीं लगता है।”

वेब शिखर सम्मेलन में हाउगेन की उपस्थिति अमेरिकी कांग्रेस में और पिछले महीने वेस्टमिंस्टर में उनकी गवाही का अनुसरण करती है, लंदन में उन्होंने सांसदों और साथियों से कहा कि टेक कंपनी के प्रबंधन पर लगाम लगाने के लिए तत्काल बाहरी विनियमन की आवश्यकता है।

हाउगन ऑनलाइन सुरक्षा विधेयक के मसौदे की जांच कर रही एक संयुक्त समिति में बोल रहे थे, जो उपयोगकर्ताओं को हानिकारक सामग्री से बचाने के लिए सोशल मीडिया कंपनियों पर देखभाल का कर्तव्य लगाता है।

Mark Zuckerberg: फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप सहित मेटा के ऐप का इस्तेमाल रोजाना 2.8 बिलियन लोग करते हैं।

हाउगन टिप्पणियों का जवाब देते हुए, एक मेटा प्रवक्ता ने कहा: “यह तर्क कि हम जानबूझकर ऐसी सामग्री को आगे बढ़ाते हैं जो लोगों को लाभ के लिए गुस्सा दिलाता है, बहुत ही अतार्किक है। हम 2021 में सुरक्षा और सुरक्षा पर 5 बिलियन डॉलर से अधिक खर्च करने की राह पर हैं, जिसमें 40000 लोग हैं। एक काम: हमारे ऐप्स पर लोगों को सुरक्षित रखें।’

प्रवक्ता ने कहा कि मेटा एक ही समय में विस्तार और सुरक्षा में निवेश करने में सक्षम था। “जाहिर है, हम इन दोनों चीजों को एक ही समय में कर सकते हैं और करना चाहिए और हम हैं।

4 thoughts on “Mark Zuckerberg को फेसबुक छोड़ देना चाहिए 2021: Frances Haugen”

  1. This is such a terrific resource that you are providing and you give it away for free. I love seeing web sites that understand the value of providing a quality resource for free. It?s the old what goes around comes around routine. Yours truly.

    Reply
  2. Hello are using WordPress for your site platform? I’m new
    to the blog world but I’m trying to get started and set up my own. Do you require any coding knowledge to make your own blog?

    Any help would be really appreciated!

    Reply

Leave a Comment